Filled Under:

[Sarkari-Naukri] Harish Sati, भारतीय इतिहास

भारतीय इतिहास
 
भारत का लिखित इतिहास कोई 5000 साल पुराना माना जाता है । सिन्धु घाटी सभ्यता, जिसका आरंभ काल 3300 ईसापूर्व माना जाता है, की लिपि अब तक पढ़ी नहीं गई है । सिंधु घाटी सभ्यता आज के पाकिस्तान और उससे सटे आज के भारतीय प्रदेशों में फैली थी । माना जाता है कि ईसापूर्व 1900 के आसपास इसका पतन हो गया । ईसापूर्व 1500 के आसपास आर्यों का आगमन उत्तर-पश्चिम से आरंभ हुआ । आर्यों ने उत्तर तथा मध्य भारत में एक विकसित सभ्यता का निर्माण किया जिसे वैदिक सभ्यता भी कहते हैं । आर्यों की भाषा संस्कृत थी और धर्म का नाम बाद में विदेशी आक्रांताओं द्वारा हिन्दू पड़ा । पाँचवी सदी में जैन और बौद्ध धर्म सम्प्रदाय लोकप्रिय हुए । अशोक (ईसापूर्व 265-241) इस काल का एक महत्वपूर्ण राजा था जिसका साम्राज्य अफगानिस्तान से मणिपुर तक और तक्षशिला से कर्नाटक तक फैल गया था । पर वो सम्पूर्ण दक्षिण तक नहीं जा सका । दक्षिण में चोल सबसे शक्तिशाली निकले । संगम साहित्य की शुरुआत भी दक्षिण में इसी समय हुई । इसके बाद भारत छोटे-छोटे साम्राज्यों में बंट गया ।

आठवीं सदी में सिन्ध पर अरबी अधिकार हो गाय । यह इस्लाम का प्रवेश माना जाता है । बारहवीं सदी के अन्त तक दिल्ली की गद्दी पर तुर्क दासों का शासन आ गया जिन्होंने अगले कई सालों तक राज किया । दक्षिण में हिन्दू विजयनगर और गोलकुंडा के राज्य थे । 1556 में विजय नगर का पतन हो गया । सन् 1526 में मध्य एशिया से निर्वासित राजकुमार बाबर ने काबुल में पनाह ली और भारत पर आक्रमण किया । उसने मुग़ल वंश की स्थापना की जो अगले 300 सालों तक चला । इसी समय दक्षिण-पूर्वी तट से पुर्तगाल का समुद्री व्यापार शुरु हो गया था । बाबर का पोता अकबर धार्मिक सहिष्णुता के लिए विख्यात हुआ । उसने हिन्दुओं पर से जज़िया कर हटा लिया । 1659 में औरंग़ज़ेब ने इसे फ़िर से लागू कर दिया । औरंग़ज़ेब ने कश्मीर में तथा अन्य स्थानों पर हिन्दुओं को बलात मुसलमान बनवाया । उसी समय केन्द्रीय और दक्षिण भारत में शिवाजी के नेतृत्व में मराठे शक्तिशाली हो रहे थे । औरंगज़ेब ने दक्षिण की ओर ध्यान लगाया तो उत्तर में सिखों का उदय हो गया । औरंग़ज़ेब के मरते ही (1707) मुगल साम्राज्य बिखर गया । अंग्रेज़ों ने डचों, पुर्तगालियों तथा फ्रांसिसियों को भगाकर भारत पर व्यापार का अधिकार सुनिश्चित किया और 1857 के एक विद्रोह को कुचलने के बाद सत्ता पर काबिज़ हो गए । भारत को आज़ादी 1947 में मिली जिसमें महात्मा गाँधी के अहिंसा आधारित आंदोलन का योगदान महत्वपूर्ण था । 1947 के बाद से भारत में गणतांत्रिक शासन लागू है । आज़ादी के समय ही भारत का विभाजन हुआ जिससे पाकिस्तान का जन्म हुआ और दोनों देशों में कश्मीर सहित अन्य मुद्दों पर तनाव बना हुआ है ।



--
with warm regards

Harish Sati
Indira Gandhi National Open University (IGNOU)
Maidan Garhi, New Delhi-110068

(M) + 91 - 9990646343 | (E-mail) Harish.sati@gmail.com



--~--~---------~--~----~------------~-------~--~----~
You have subscribed to the Groups "Sarkari-naukri" of http://sarkari-naukri.blogspot.com at Google.com.
Send email to Sarkari-naukri@googlegroups.com for posting.
Send email to
Sarkari-naukri-unsubscribe@googlegroups.com to unsubscribe.
Visit this group at
http://groups.google.com/group/Sarkari-naukri?hl=en
-~----------~----~----~----~------~----~------~--~---

Sonia Choudhary

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

 

We are featured contributor on entrepreneurship for many trusted business sites:

  • Copyright © Currentgk™ is a registered trademark.
    Designed by Templateism. Hosted on Blogger Platform.